Monday, February 23, 2009

भारत को 3 ऑस्कर, रसूल-रहमान (स्लमडॉग मिलिनेयर) स्माइल पिंकी को 1 अवॉर्ड

सालों के इंतजार के बाद आखिरकार भारत का परचम ऑस्कर अवार्ड समारोह के मंच पर लहरा गया। लास एंजेलिस के कोडैक थिएटर में चल रहे 81वें अवॉर्ड समारोह की शाम जहां भारत की पृष्ठभूमि पर बनी फिल्म स्लमडॉग मिलिनेयर ने एक के बाद एक 8 ऑस्कर अवॉर्ड जीते वहीं इस फिल्म के लिए साउंड मिक्सिंग का ऑस्कर बॉलीवुड के रसूल पोकुट्टी ने जीतकर इतिहास रच दिया। अवॉर्ड मिलने के बाद रसूल ने कहा कि मैं यह अवॉर्ड अपने देश को समर्पित करता हूं। ये सिर्फ एक अवॉर्ड नहीं बल्कि एक इतिहास है। बेस्ट ऑरिजनल स्कोर का अवॉर्ड भारत के संगीतकार ए आर रहमान को मिला। बेस्ट ऑरिजनल सांग के लिए गुलजार के लिखे जय हो गीत पर ए आर रहमान को दूसरा ऑस्कर मिला। इसी के साथ रहमान ऐसे पहले भारतीय बन गए हैं जिसने दो ऑस्कर पुरस्कार जीते हों।

रहमान ने ऑस्कर पुरस्कार प्राप्त करने के बाद तमिल भाषा में कहा, "ईश्वर महान हैं। रहमान ने पुरस्कार प्राप्त करने के बाद कहा, "मुझे इस समय एक हिंदी फिल्म का डॉयलॉग याद आ रहा है। जिसमें नायक कहता है कि मेरे पास मां है। मेरी मां यहां है, उनका आशीर्वाद मेरे साथ है। यह मेरे लिए खुशी की बात है। रहमान ने कहा कि मेरी पूरी जिंदगी प्यार और नफरत के बीच झूलती रही और मैंने प्यार को चुना, जिसकारण मैं यहां हूं।

भारतीयों के लिए खुशी के बात ये भी है कि यहां की पृष्ठभूमि पर बनी फिल्म 'स्माइल पिंकी'को बेस्ट शॉर्ट फिल्म का पुरस्कार मिला है। इसे अमेरिका के फिल्मकार मेगान मेलॉन ने बनाया है। इस फिल्म के माध्यम से मेलॉन ने पिंकी नाम की एक गरीब लड़की के संघर्ष की प्रेरणादायी कहानी दिखाई है।

Source: आई बी एन खबर

1 comment:

Udan Tashtari said...

मुख्य मुद्दा भारत और भारतियों का ऑस्कर मंच पर सम्मान है, जो कि विदेशी नहीं बल्कि निर्विवाद विश्व स्तरीय सम्मान है. बहुत अच्छा लगा देख कर एवं गर्व की अनुभूति हुई.भविष्य के लिए भी शुभकामनाऐं.


महा शिव रात्रि की बहुत बधाई एवं शुभकामनाऐं.