Monday, April 28, 2008

नेट पर सार्थक सर्च

इंटरनेट पर सार्थक सामाग्री सर्च करना विज्ञान के साथ-साथ एक कला भी है। सर्च इंजन के विकास करने वाले सॉफ्टवेयर इंजीनियरों को अभी तक कोई ऐसा सूत्र हाथ नहीं लगा है जो कि एक झटके में आपको आपकी चाही हुई सामाग्री ला सके।

इसमें सबसे बड़ी बाधा है कि आपकी चाही गई सूचनाओं को समझने के लिए कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर के पास अपना कोई दिमाग नहीं है जो आपकी तरह सोचे। वे केवल आपके समझ की तार्किक परिणिति मात्र कर सकते हैं। यहाँ प्रभावी तथा सार्थक सर्च के 10 सूत्र दिए जा रहे हैं, जो आपको अच्छी सर्च करने में जरूर ही मदद करेंगे।

1. सर्च एक कला है : सबसे पहले तो आपको यह मानना होगा कि किसी सर्च इंजन में मात्र कुछ शब्द टाइप करना सर्च नहीं है। सर्च करना तार्किक तथा कलात्मक अभिव्यक्ति है।

2. सर्च इंजन की कार्यप्रणाली की समझ : यदि किसी भी सर्च के प्रति आप गंभीर हैं तो आपको सर्चइंजन चुनने से पहले यह भी समझना होगा कि आपका चुना हुआ सर्चइंजन किस तरह सर्च करता है।

3. पंसदीदा सर्चइंजन को चुनें पर एक पर सीमित न रहें : आज नेट पर सर्चइंजनों की बाढ़ सी आ गई है। प्रत्येक वेब साइट अपने सर्चइंजन की तारीफ करती नजर आती है। इनमें से बहुत सारी वेबसाइटों ने तो कुछ प्रसिद्ध सर्चइंजिनों की मात्र लिंक भर दे रखी है।

आपके चुने हुए सर्चइंजन को विस्तृत डाटाबेस वाला होना चाहिए। उसके डाटाबेस पर निरन्तर कार्य हो रहा हो। तकनीकी रूप से रोज नए फीचर जोड़े जा रहे हों।

एक सर्च इंजन पर अधिकतम सर्च करने से एक तो आप उस सर्च इंजन की कार्य प्रणाली से परिचित हो जाएँगे तथा दूसरा आपको एक ही तकनीकी प्लेटफॉर्म पर सर्च का अभ्यास भी बढ़ेगा।

4. की-वर्ड सावधानी से चुनें और उन्हें अदल-बदल कर आजमाएँ : आपके और कम्प्यूटर के बीच संवाद का सहारा की- वर्ड मात्र ही हैं। यही एक ऐसा माध्यम है जिसके जरिए आप सर्चइंजन तक अपनी बात पहुँचा सकते हैं। जितना सही की-वर्ड होगा उतने ही बढ़िया परिणाम होंगे।

आपकी सर्च की सार्थकता तथा सर्च करने का तरीका बहुत कुछ की-वर्ड के चुनाव पर निर्भर करता है। 'इलेक्शन' और 'अमेरिकन इलेक्शन' दो की वर्ड हैं जिनके चुनने पर आपके सर्च परिणामों में बहुत अंतर हो सकता है।

5. एडवांस्ड सर्च का उपयोग करें : मोटे तौर पर इसे सर्च परिणामों में से सर्च करना कहा जा सकता है। अक्सर सर्चइंजनों द्वारा आपकी खोज के परिणाम हजारों-लाखों की संख्या में दिए जाते हैं। उन सभी वेबपेजों को देखना व्यावहारिक नहीं है।

ऐसी स्थिति में आप परिणामों को परिष्कृत करने के लिए कुछ गणितीय अंकों तथा कोष्ठकों का सहारा लेते हैं। अनावश्यक परिणामों से निपटने के लिए 'एडवांस्ड सर्च ' एक अच्छा रास्ता है। इसी तरह ई ऑपरेटर के जरिए आप उन वेबपेजों को देख सकते हैं जिनमें दोनों की-वर्ड शामिल हों।

अलग-अलग सर्च इंजन अलग-अलग तरीके से ऑपरेटर्स स्वीकार करते हैं, इसलिए आप अपने पंसदीदा सर्चइंजन के ऑपरेटर्स के बारे में पढ़ लें तो ज्यादा अच्छा होगा।

6. सीधे वेबसाइट सर्च करें : अगर आप चांस लेना ज्यादा पंसद करते हों तो गुगल सर्च इंजन के 'आय एम फीलिंग लकी' ऑप्शन को जरूर आजमाएँ। किसी उचित की-वर्ड को गुगल सर्च के एडरेस बार में टाइप करें। फिर नीचे दिए गए ऑप्शन 'आय एम फीलिंग लकी' में क्लिक करें।

आप थोड़ी देर बाद अपने ब्राउजर पर एक वेबसाइट खुली पाएँगे। अधिकांश मामलों में आपकी चाही गई जानकारी के सार्थक परिणाम इस वेबसाइट में मिल जाते हैं।

7. फोटो सर्च अलग से करें : कभी-कभी हम सूचनाओं के रूप में केवल फोटो चाहते हैं। कुछ सर्चइंजन ऐसे हैं जो फोटो सर्च की सुविधा अलग से उपलब्ध कराते हैं।

8. कम प्रसिद्ध सर्च इंजनों को भी उपयोग करें : कभी-कभी अच्छे-अच्छे सर्चइंजनों द्वारा भी वह जानकारी नहीं मिलती जो गैर परम्परागत सर्चइंजनों में एक बार क्लिक करने पर मिल जाती है।

9. सर्च विद इंटेलीजेंस : मित्रों से पूछें : यह विकल्प बुरा नहीं है। खासकर यदि आपको कुछ ऐसे लोगों के बीच कार्यकरने का मौका है जो नेट प्रेमी हैं तथा सूचनाएँ शेयर करने में रुचि लेते हैं, उनसे कोई जानकारी लेना एक अच्छा विकल्प है।

हो सकता है कि वे आपकी घंटों की मेहनत को मिनटों तक सीमित कर दें। यह कहना शायद गलत न हो कि अभी तक इंटेलीजेंट सर्चिंग में यह एक मात्र मौजूद विकल्प है जहाँ निर्णय लेने की क्षमता मौजूद रहती है।

10. सर्च परिणामों को सावधानी से देंखे : अक्सर होता यह है कि सर्च करने वाला सर्च परिणामों की संख्या देखते ही घबरा जाता है। आपको शुरू के कुछ पेजों तक तो जाना ही चाहिए।

आभार: एम एस एन

3 comments:

रवीन्द्र प्रभात said...

ज्ञानवर्धक जानकारी !

Udan Tashtari said...

आभार ज्ञानवर्धन के लिये. उपयोगी जानकारी है.

आशीष कुमार 'अंशु' said...

वाह-वाह सुन्दर ब्लॉग

आभार